मंत्री जी ने उठाया कूड़ा कचरा

Edited By Updated: 02 Oct, 2015 02:46 PM

article

हरियाणा ​के कृषि एवं सिंचाई मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर

पंचकूला, (उमंग शेराेन ) : हरियाणा ​के कृषि एवं सिंचाई मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को स्वच्छता के रूप में मनाने के उद्देश्य से सेक्टर-15 की मार्केट से ​ ​जिला पंचकूला में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया। 

ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि यह स्वच्छता अभियान 2 अक्टूबर से लोकनायक जयप्रकाश की जयंती 11 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान पंचकूला के सेक्टरों, पार्कों, बाजारों, स्कूलों एवं अन्य संस्थानों की स्वच्छता प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। इस प्रतियोगिता के तहत इन क्षेत्रों की सफाई एवं स्वच्छता को परखा जाएगा, जिस पर उन्हें एक-एक  लाख रुपए के इनाम दिए जाएंगे। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे इस अभियान में मानसिक व शारीरिक रूप से जुडें तथा प्रतिदिन सुबह साफ-सफाई के लिए करीब एक घंटे का श्रमदान करें तथा और लोगों को सफाई के लिए श्रमदान करने बारे प्रेरित करें।
 
 उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान को जनअभियान का रूप दिया जाए। हम अपने घरों व दुकानों में साफ-सफाई करते हैं,लेकिन इस गंदगी का सही निपटान न कर अपने बाहर फेंक देते हैं। हमें साफ-सफाई के लिए व्यापकता लानी होगी यानी साफ-सफाई घरों, दुकानों तक सीमित न रखकर इसे मोहल्ले, शहर व जिला तक पहंचाएं। यह स्पष्ट दिखना चाहिए कि पंचकूला जिला रूप से साफ एवं स्वच्छ है
उन्होंने कहा कि कई बार मोहल्ले के खाली पड़े प्लाट या अन्य जगह हो कचरे के ढेर के रूप में परिवर्तित कर देते हैंं तथा बाद में स्वयं ही उस जगह के मालिक को गंदगी फैलाने का दोषी मानते हैं, जबकि उस गंदगी से उसका कोई लेना-देना नहीं होता। अगर घर के कूड़े-कचरे से अपने क्षेत्र के पास ही कचरे का ढेर बना दिया जाता है तो फिर घर की सफाई का महत्व भी नहीं है, क्योंकि  यह गंदगी आपके घर तक वापस ही पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि हमारी स्वयं की आदत ऐसी होनी चाहिए कि अगर हमें सड़क पर चलते वक्त कहीं कोई गंदगी व कूड़ा मिलता है तो हम उसे उठाकर डस्टबीन में डाल दें। यह सफाई के संस्कार देश के हर व्यक्ति में होने चाहिएं।
उन्होंने कहा कि गैर सरकारी संगठन,सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाएं,रेजिडेंट वेल्फेयर एसोसिएशन, नेहरू युवा, एनएसएस व आमजन भी इस स्वच्छता अभियान में सहयोग कर इसे जनअभियान के रूप में चलाएं। इससे और लोगों को प्रेरणा मिलेगी तथा वे भी अभियान से जुड़ते चले जाएंगे। उन्होंने सेक्टर-15 की मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को सुझाव दिया कि वे इस मार्केट में दो से तीन सफाई कर्मचारी हर समय रखने के लिए सक्षम हैं, इसलिए वे आज से ही इसकी व्यवस्था कर सकते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!