डिलीवरी के लिए तड़पती रही महिला, आराम फरमाती रही नर्स

Edited By Updated: 05 Mar, 2016 06:15 PM

labor pains complaint strict action assurance responsibility

प्रसव के दौरान एक महिला तड़पती रही और पिनगवां के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्टाफ नर्स आराम फरमाती रही।

पुन्हाना (का.प्र.): प्रसव के दौरान एक महिला तड़पती रही और पिनगवां के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्टाफ नर्स आराम फरमाती रही। डाक्टर और स्टाफ नर्सों की इस लापरवाही से नाराज करीब एक दर्जन गांव के पंच, सरपंच और प्रमुख लोगों ने पिनगवां अस्पताल के सामने धरना दिया। उच्च अधिकारियों से यहां के कर्मचारियों की शिकायत करने के लिए कस्बा पिनगवां के सरपंच संजय सिंगला को जिम्मेदारी सौंपी गई। 

धरने पर बेठे लोगों से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिनगवां के डाक्टर विजय ने बात कर उनको भरोसा दिलाया कि वह इसकी जांच करेंगे इस मामले में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।  

गांव मुंढेता निवासी मोहम्मद रियाज ने बताया कि उसकी पत्नी फरजाना को प्रसव पीड़ा दर्द हो रहा था। वह अपनी पत्नी को वीरवार की रात करीब 8 बजकर 40 मिनट पर पुन्हाना के पिनगवां अस्पताल लेकर आया। वहां मौजूद एक नर्स को उसे दिखाया। नर्स ने महिला को देखा और एक मिनट बाद ही यह कहकर सोने चली गई कि बच्चा करीब चार घण्टे बाद होगा। उसकी पत्नी जब दर्द की वजह से तड़प रही थी तो वह करीब 3 घण्टे बाद कमरे से नर्स को जगा कर लाया। नर्स आई और एक मिनट देख कर चली गई और कहा अभी बच्चा चार-पांच घण्टे और नहीं होगा। 

रियाज की पत्नी को दर्द ज्यादा होने लगा तो वह रात के करीब ढाई बजे नर्स के पास फिर गया। उसने कहा कि अभी अभी बच्चा नहीं होगा। उसके बाद उसने अपने गांव के सरपंच के पास फोन किया वह रात को ही अपनी कार लेकर आए। उसके बाद वह अपनी पत्नी फरजाना को पुन्हाना एक प्राईवेट अस्पताल में ले गया जहां 15 मिनट बाद ही फरजाना ने एक लडके को जन्म दिया। मां-बेटा दोनो स्वास्थ हैं। 

सरपंच नियामत हुसैन ने बताया कि वह पूरी रात अपने गांव के मरीज के साथ रहा। उसने भी रात भर डाक्टर और नर्सों की लापरवाही देखी। इसी वजह से उसने पिगनवां, मुण्ढेता, ढाना, अकबरपुर, लाहाबास, तेड आदि दर्जन भर गांवों के पंच, सरपंच और प्रमुख लोगों को साथ लेकर पिगनवां के अस्पताल में एक दिवसीय धरना दिया। पिनगवां के डाक्टर विजय ने धरने पर बेठे लोगों को आश्वासन दिया है कि वह लापरवाह नर्सो के खिलाफ कार्यवाही करेंगे। ग्रामीणों ने कहा कि कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कि गई तो वे दुबारा धरने पर भी बेठ सकते हैं। 

अस्पताल के कर्मचारियों के खिलाफ उच्च अधिकारियों से शिकायत करने के लिए पिनगवां के सरपंच संजय सिंगला को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस मौके पर राजकुमार नंबरदार, संजय सिंगला सरपंच पिगनवां, हाजी इशहाक मुण्ढेता, मोलीवी जमील अहमद, अखतर हुसैन पूर्व सरपंच, नियामत हुसैन सरपंच मुण्ढेता, जान मोहम्मद मोहम्मदपुर, सोसिंह लाहाबास, सुबेदार, इरफान ढाणा, खुरशीद तेड, सरफूदीन कुरैशी सहित कई प्रमुख लोग मौजूद थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!