आज पेश होने वाले आम बजट पर विपक्ष का कटाक्ष, अपनों को आस

Edited By Punjab Kesari, Updated: 01 Feb, 2018 11:50 AM

speaking of the opposition on the general budget presented today

1 फरवरी को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आम बजट पेश हो रहा है। हालांकि 2019 में होने वाले चुनाव से पहले मोदी सरकार का यह आखिरी फुल बजट होगा। इसके बाद सरकार अंतरिम बजट ही पेश कर पाएगी। हर कोई जानना चाहता है कि वित्तमंत्री के पिटारे से उनके लिए क्या कुछ...

अम्बाला(ब्यूरो): 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आम बजट पेश हो रहा है। हालांकि 2019 में होने वाले चुनाव से पहले मोदी सरकार का यह आखिरी फुल बजट होगा। इसके बाद सरकार अंतरिम बजट ही पेश कर पाएगी। हर कोई जानना चाहता है कि वित्तमंत्री के पिटारे से उनके लिए क्या कुछ निकल सकता है। ऐसे में विशेषज्ञों की राय है कि सरकार का यह बजट लोगों को आकर्षित करने वाला होगा। इसके संकेत पहले से ही मिलने लग गए हैं।

 ये बात अलग है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कह चुके हैं कि वे सुधार की प्रक्रिया जारी रखेंगे व अर्थव्यवस्था के लिए यह दूरगामी बजट होगा। वहीं, पंजाब केसरी टीम ने लोकसभा व राज्यसभा सदस्यों से बातचीत कर जानने की कोशिश की है कि उन्होंने आम बजट में जनता के लिए केंद्र सरकार व रेल मंत्रालय से क्या कुछ मांगा है। सत्ता में बैठी पार्टी के सांसदों ने तो बड़ी उम्मीदें जताई हैं, मगर सत्ता से बाहर बैठी पार्टियों कांग्रेस व इनेलो के सांसदों का कहना है कि वे बजट में क्या मांग सकते हैं। मांगेंगे भी तो कुछ मिलने की उम्मीद कम ही है। पेश है रेल व आम बजट पर प्रदेश के सांसदों की राय। लंबे रूट की ट्रेनों की मांग की है।

चरणजीत सिंह रोड़ी, लोकसभा सांसद, सिरसा
आम बजट में सिरसा संसदीय क्षेत्र को गेहूं और कॉटन के उत्पादन में नम्बर वन होने का हवाला देते हुए यहां किसानों के लिए कारखाना लगवाने की मांग की है। फतेहाबाद में रेल लाइन की परियोजना को लेकर उन्होंने लोकसभा में कई बार आवाज उठाई है। इसको लेकर सर्वे हो चुका है। 2 रेल बजट में यह परियोजना धरातल पर लागू की जानी चाहिए। 

धर्मबीर सिंह, लोकसभा सांसद, भिवानी
बीकानेर से हरिद्वार तक रेगुलर ट्रेन चलाने की मांग बजट के लिए भेजी है, जिससे कि लाखों लोगों की आस्था का केंद्र हरिद्वार तक श्रद्धालु आराम से आ-जा सकें। इस बार के रेल बजट व आम बजट में महेंद्रगढ़ व सतनाली में सभी एक्सप्रैस गाडिय़ों के ठहराव और मिर्जापुर के बजाय बाच्छोत स्टेशन पर गाडिय़ों के ठहराव की मांग की है।

दुष्यंत चौटाला, लोकसभा सांसद, हिसार
हिसार से सांसद दुष्यंत चौटाला का कहना है कि बजट में हिसार क्षेत्र की उन्नति के लिए अपनी मांगों पर काम हो रहा है। इकोनॉमिक सर्वे आने के बाद बजट अनाऊंस होगा। रिसेस के दौरान एक महीने का समय रहेगा। डिस्कशन आएगी उस वक्त उसमें हिसार लोकसभा क्षेत्र के लिए मांग रखी जाएगी। 

राव इंद्रजीत सिंह, लोकसभा सांसद, गुडग़ांव
रेवाड़ी में एम्स अस्पताल की घोषणा कर रखी है उसके लिए बजट उपलब्ध करवाया जाए जिससे इसे शीघ्र अमलीजाना पहनाया जा सके। मेवात हरियाणा का सबसे पिछड़ा जिला है। विकास के लिए इसे रेलवे से जोडऩे की मांग रेल मंत्री को भेजी गई है।

रामकुमार कश्यप, राज्यसभा सांसद, कुरुक्षेत्र
बजट सत्र के दौरान कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में कोई बड़ा उद्योग लगाने की केंद्र सरकार से मांग रखी है, जिससे कि आसपास के युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो सके, चूंकि कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल व अम्बाला में केंद्र सरकार की ओर से कोई भी बड़ा उद्योग स्थापित नहीं किया गया है। बजट में यह भी मांग रखी जाएगी कि जो बच्चे आर्थिक तंगी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते, उनके लिए सरकार की ओर से अलग बजट की व्यवस्था हो। 

रमेश कौशिक, लोकसभा सांसद, सोनीपत
सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों का चौड़ीकरण करने के लिए बजट मांगा है। इसके अंतर्गत नेशनल हाईवे को फोरलेन करने का प्रस्ताव है।

कृष्णपाल गुर्जर, लोकसभा सांसद, फरीदाबाद
रेलमंत्री से मांग रखी है कि जो ई.एम.यू. को केवल पलवल तक चलाया जा रहा है उसको होडल तक बढ़ाया जाए। गीता जयंती एक्सप्रेस का स्टॉपेज होडल में किया जाए ताकि यात्रियों को सहूलियत हो। भोपाल शताब्दी का स्टॉपेज फरीदाबाद में करने की मांग भी उन्होंने रेल मंत्री के समक्ष रखी है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!